Home SEO Website Ki Speed Kaise Badhaye 2020 Ki Latest Trick ?

Website Ki Speed Kaise Badhaye 2020 Ki Latest Trick ?

135
0
Website ki Speed Badhaye
Website Ki Speed Kaise Badhaye 2020 Me ?

किसी वेबसाइट में Traffic ना आना उस वेबसाइट के Slow Load होने का भी एक विशेष कारण है, इसलिए आप कभी भी नहीं चाहेंगे आपकी वेबसाइट Slow हो इसलिए आज के इस लेख में हम आपको “Website Ki Speed badhaye” यह जानकारी देने जा रहे हैं। वर्तमान समय में गूगल का एल्गोरिथ्म भी यह मानता है कि वेबसाइट की Loading स्पीड बेहतर होना बेहद आवश्यक है।

Website ki Speed Badhaye यह आज एक Ranking फैक्टर भी बन चुका है! तो ऐसे में यदि आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड Slow हो जाती है! तो आपके Blog की Ranking में भी नुकसान झेलना पड़ सकता है! इंटरनेट पर लाखों वेबसाइट मौजूद हैं! ऐसे में यदि आपकी वेबसाइट सर्च रिजल्ट में Show होती है! और किसी यूज़र के क्लिक करने के बाद वह वेबसाइट Load नहीं होती है तो यूजर आपकी वेबसाइट से तुरंत बाहर आकर किसी दूसरी वेबसाइट को ओपन करेगा।

अतः नीचे दिए गए Tips आपको जरूर वेबसाइट की Loading Speed बढ़ाने में मदद करेंगे आइए जानते हैं।

Website Ki Loading Speed kaise Badhaye ?

सर्वप्रथम आप किसी भी टूल का इस्तेमाल कर अपने Blog वेबसाइट की स्पीड को टेस्ट करें और यदि आपकी वेबसाइट की Loading Speed 7 सेकंड , 8 सेकंड या इससे भी अधिक होती है तो इसका मतलब है आपकी वेबसाइट Slow Load हो रही है।

नीचे तीन Tools के नाम दिए गए हैं जिनके जरिए आप अपनी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड चेक कर सकते हैं साथ ही यह टूल्स आपको वे सभी Reasons भी देते हैं जिनसे आपकी वेबसाइट Slow Load हो रही है और उसके उपाय भी आपको देते हैं।

  1. Google PageSpeed Insights
  2. Pingdom Tools
  3. GTmatrix
1. Choose The Good Web Hosting

सस्ती Hosting के चक्कर में अपने ब्लॉग को किसी खराब Hosting प्रोवाइडर कंपनी के Server पर Host कर देना आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। क्योंकि कभी भी Site Down हो सकती है, Server क्रैश हो सकता है, तो ऐसे में यदि आप वाकई ब्लॉगिंग को एक बिजनेस के रूप में ले रहे हैं। और Blogging को लेकर सीरियस है।

तो फिर आप के लिए लिए एक सही कंपनी की वेब होस्टिंग चुनना बेहद जरूरी है! हालांकि आप शुरू में अपने Blog के लिए Shared होस्टिंग का चुनाव कर सकते हैं! लेकिन वह शेयर्ड होस्टिंग भी किसी अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी का होना चाहिए जहां पर आपको अपनी वेबसाइट को Host करने में कोई दिक्कत भविष्य में ना हो!

2. Compress The Images

यदि आप अपने ब्लॉग पोस्ट में images का इस्तेमाल करते हैं! तो यह तरीका Post को Visually Appealing बनाने का बेहतरीन तरीका है! परंतु यदि आप सभी Images को बिना Compress किए ही Blog पर इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी Loading स्पीड पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है।

आप भी जानते होंगे किसी किसी Image का साइज MB में होता है इसलिए जितना ज्यादा साइज किसी Image का होगा Blog पोस्ट की स्पीड उतनी Slow होती जाएगी इसलिए आप जब भी images का इस्तेमाल अपने ब्लॉग पोस्ट में करें तो Riot जैसे किसी भी टूल का इस्तेमाल कर अपनी Images को जरूर कंप्रेस करें।

कई ऐसे टूल्स हैं। जहां पर आप images को बिना क्वालिटी Loose किए कंप्रेस कर सकते हैं।

यह भी पड़े: Online Image का Size KB में कम कैसे करे ?

3. Do Not Use Unnecessary Plugins

यदि आप वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर ब्लॉगिंग करते हैं तो आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी Plugin को अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर इंस्टॉल कर इस्तेमाल कर सकते हैं, परंतु अधिक मात्रा में Plugins का इस्तेमाल करना आपके वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को बढ़ा देता है, जिससे वेबसाइट Slow लोड होती है, इसलिए केवल आवश्यक Plugins को ही अपने ब्लॉग पर इंस्टॉल करें इससे आपकी ब्लॉग स्पीड बेहतर होगी।

4. Widgets

जब आपके ब्लॉग पर विजिटर जाते हैं! तो वे बेहतर कॉन्टेंट की तलाश में रहते हैं! लेकिन कई ऐसे Blogs होते हैं जहां पर बेवजह के Widgets देखने को मिलते हैं! जिससे ब्लॉग पोस्ट पढ़ते समय यूजर का ध्यान बार बार उन Widgets पे जाता है! और Blog पोस्ट पढ़ने में दिक्कत होती है!

इसलिए एक जरूरी टिप्स यह है कि क्वालिटी कंटेंट पर फोकस करें कम Widgets का इस्तेमाल करें इससे आपका ब्लॉग Neat & Clean भी दिखाई देता है!

5. Use Cache Plugins

हम बात कर रहे हैं! वेबसाइट स्पीड कैसे बढ़ाएं वर्डप्रेस ब्लॉग में Plugins का Site की स्पीड को Slow या फिर Increase करने में बेहद महत्वपूर्ण रोल होता है, इसलिए कुछ ऐसे कैसे Plugins हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप अपने वेबसाइट की स्पीड को बेहतर बना सकते हैं!

क्योंकि Cache Plugins सर्वर पर पढ़ने वाले Load को कम कर वेबसाइट की परफॉर्मेंस बेहतर बनाते हैं आप WP Super Cache, WP Total Cache जैसे Plugins का इस्तेमाल कर सकते हैं!

6. Use Fast Loading Theme

हमेशा बड़े Blogger देते हैं SEO फ्रेंडली एवं फास्ट लोडिंग थीम को Blog में सेट अप करने की अपने ब्लॉग में हमेशा SEO Friendly Theme का सेट अप करें और हां यदि आपके पास बजट है तो फिर किसी प्रीमियम थीम को खरीदना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है हालांकि कभी भी कम पैसों की वजह से Crack Theme का इस्तेमाल ब्लॉक में ना करें हालांकि आप शुरुवात में फ्री थीम के रूप में Astra, Ribbon Lite या GeneratePress जैसी Themes को Blog के लिए चुन सकते हैं।

7. Ads Setup

यदि आप अपने ब्लॉग से पैसा कमा रहे हैं! और ब्लॉग में ऐडसेंस या कोई भी अन्य ad network का Approval पा चुके हैं! तो आपके लिए ब्लॉग पर Display होने वाले Ads का सही से सेट अप करना बेहद जरूरी हो जाता है।

यदि आपने बड़ी संख्या में Blog पर Ads लगाए हैं, तो इससे यूजर एक्सपीरियंस भी खराब हो सकता है क्योंकि यूजर्स को कॉन्टेंट पढ़ने में दिक्कत होगी और साथ ही Blog की लोडिंग स्पीड भी Slow जाती है।

अतः सही जगह पर ब्लॉक पर Ads सेट अप करने के साथ ही एड्स की संख्या भी कम रखें।

8. HTML CSS Minify

Blog में HTML, CSS जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं का इस्तेमाल काफी अधिक होता है, परंतु यदि हम इन्हें Optimize और मिनिफाई कर दें, तो यह ब्लॉग पोस्ट के साइज को Reduce करता है जिससे लोडिंग स्पीड पहले से बढ़ जाती है।

आप Autoptimize नामक इस Plugin का इस्तेमाल कर अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में HTML, CSS को मिनिफाई कर सकते हैं।

तो दोस्तों यह कुछ टिप्स जिनको ध्यान में रखकर आप अपने ब्लॉग, वेबसाइट की स्पीड को Increase कर सकते हैं, इसके अलावा भी वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाने के कई अन्य टेक्निकल तरीके हैं। जिनके लिए आपके पास थोड़ी टेक्निकल नॉलेज होनी चाहिए लेकिन ऊपर बताये गए सभी टिप्स कोई भी यूजर Follow कर सकता है यदि आपको यह टिप्स पसंद आई तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं, हम आपके लिए और भी Tips एवं Tutorial वेबसाइट Speed बढ़ाने को लेकर जल्द लेकर आएंगे।

यह भी पड़े: SEO Kya Hai- SEO Kaise Kare Website Ka ?

Website Speed Badhane Ke Liye Best Plugins ?

तो दोस्तों यह हैं, कुछ Best Plugins जिनका इस्तेमाल अधिकतर Blogger द्वारा अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज करने अर्थात स्पीड बढ़ाने के लिए किया जाता है।

WP Super Cache

वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए एक ऑफिशियल Cache प्लगइन है जिससे आप वेबसाइट की लोडिंग स्पीड Easilu Increase कर सकते हैं।

W3 Total Cache

यह भी एक Cache Plugin है, परंतु यह एक एडवांस cache Plugin है।

Far Future Expiry Header

यह Plugin ब्राउज़र को बताता है! कि Blog में यह फाइल कैसे और कितनी देर तक Store है! इसलिए इस Plugin को इंस्टॉल कर आप भी अपने ब्लॉग में एक Expiry Header Add कर सकते हैं।

Jetpack

आपके वेबसाइट को Spammers, हैकर्स से सुरक्षित रखने एवं वेबसाइट की स्पीड बढ़ाने इत्यादि कार्यों के लिए Jetpack एक Usefull Plugin है।

WP-Optimize

वर्डप्रेस के कंप्लीट डाटा को ऑप्टिमाइज करने का काम यह Plugin करता है! परंतु डाटा ऑप्टिमाइज करने से पूर्व बैकअप जरूर तैयार रखें।

reSmush.it

Image, फाइल्स को Compress करने के लिए फ्री Plugin।

Autoptimize

JS, CSS and HTML के साथ यह Plugin गूगल Fonts को ऑप्टिमाइज कर वेबसाइट की Loading स्पीड को बढ़ाने का कार्य करता है।

तो दोस्तों यह थे कुछ Usefull WordPress Plugin जिनका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग में कर सकते हैं।

इस तरह आज के इस आर्टिकल में हमने बात की Website Ki Speed badhaye? आपको यह टिप्स किसी लगी कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं साथ ही जानकारी Usefull लगी है, तो आप इसे सोशल मीडिया पर भी अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here