WhatsApp Business Download कैसे करें | WhatsApp Business क्या है

0
75
WhatsApp Business Download कैसे करें

दोस्तों आज की इस पोस्ट के अंदर हम बात करने वाले हैं कि व्हाट्सएप बिजनेस क्या होता है और दोस्तों व्हाट्सएप बिजनेस के अंदर क्या-क्या फीचर्स हैं, और हम WhatsApp Business को कैसे Download कर सकते हैं।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के अंदर इन टॉपिक के ऊपर हम बात करने वाले और आपको सभी के बारे में बिल्कुल अच्छे से और डिटेल से बताने वाले हैं।

अगर आपको व्हाट्सएप बिजनेस को डाउनलोड करने में कोई दिक्कत आ रही है या फिर आपको पता नहीं है कि व्हाट्सएप बिजनेस के अंदर है क्या-क्या फीचर अवेलेबल है।

तो दोस्तों आप बिल्कुल सही आर्टिकल के ऊपर आए हैं आज हम आपको इनके बारे में बिल्कुल अच्छे से डिटेल में बताएंगे तो चलिए दोस्तों आज के इस आर्टिकल को स्टार्ट करते हैं आपका ज्यादा समय न लेते हुए।

WhatsApp Business क्या है ?

दोस्तों व्हाट्सएप बिजनेस एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर हर एक व्यक्ति अपने छोटे से छोटे कारोबार को बड़ा कर सकता है यहां हर व्यक्ति अपने हर कस्टमर का नंबर सेव करके रख सकता है और आप यहां पर अपनी कारोबार से रिलेटेड अकाउंट बना सकते हैं।

आप इस प्रोफाइल का उपयोग अपने व्यवसाय से संबंधी प्रकार के प्रोडक्ट को अपने ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए कैटलॉग बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों आप जिस प्रकार है नॉर्मल व्हाट्सएप ऐप के ऊपर है अपने दोस्तों से बात करते हैं उसी प्रकार है व्हाट्सएप बिजनेस एप के ऊपर आप है अपने कस्टमर से प्रोडक्ट की वैराइटी प्रोडक्ट के आर्डर वगैरा के बारे में सवाल जवाब कर सकते हैं।

WhatsApp Business को कब लांच किया गया था ?

व्हाट्सएप बिजनेस को सबसे पहले 18 जनवरी 2021 को लांच किया गया था।

और इसके एक हफ्ते बाद ही इस एप्लीकेशन को भारत में भी लॉन्च किया गया था व्हाट्सएप बिजनेस एप्लीकेशन को कोई भी व्यक्ति गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकता है।

व्हाट्सएप बिजनेस ऐप को लांच करने का उद्देश्य ?

व्हाट्सएप बिजनेस एप्लीकेशन इतनी बढ़िया है कि आप इसके अंदर अपने बिजनेस से रिलेटेड जितने भी कस्टमर है उनके नंबर को आप आसानी से मैनेज कर सकते हैं।

अगर दोस्तों आप पर कोई भी बिजनेस करते हैं या फिर छोटा-मोटा कारोबार करते हो तो आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए इस एप्लीकेशन को जरूर यूज करें क्योंकि इस एप्लीकेशन के जरिए बिजनेस को आगे बढ़ाना बहुत ही आसान हो गया है।

दोस्तों कुछ व्यापारी ऐसे भी होते हैं जो कि अपने बिजनेस को आगे प्रमोट करने के लिए लाखों रुपए का खर्चा कर देते हैं जैसे कि कहीं पर एडवर्टाइजमेंट वगैरह देना लेकिन व्हाट्सएप बिजनेस का यूज करके आप अपने कारोबार का कितना भी आगे प्रचार कर सकते हैं और बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं।

WhatsApp Business के फीचर्स ?

दोस्तों व्हाट्सएप बिजनेस के अंदर है कुछ ऐसे भी फीचर्स अवेलेबल है जिसका यूज करके आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं और यह फीचर है आपके बिजनेस को आगे बढ़ाने में बहुत ही ज्यादा मदद करेंगे तो देख लेते हैं कि वह फीचर है कौन-कौन से हैं।

1. दोस्तों व्हाट्सएप बिजनेस के फीचर्स की बात करें तो सबसे पहला फीचर यही देख लेते हैं कि इसके अंदर एक प्रोफाइल लगाने का ऑप्शन होता है तो आप प्रोफाइल पिक्चर के अंदर आपके किसी भी बिजनेस से रिलेटेड फोटो लगा सकते हैं जिससे कि आपका बिजनेस ऑटोमेटिक दिखाई देगा की यह किससे रिलेटेड है।

2. दोस्तों दूसरे फीचर की बात करें तो इसके अंदर एक बिजनेस नाम एंटर करने का भी ऑप्शन होता है तो आप वहां पर अपने बिजनेस का नाम लिख सकते हैं या आप जिस भी चीज का नाम लिखना चाहिए उसका लिख सकते हैं जिससे कि उन लोगों को लगेगा कि आपका बिजनेस किस चीज से रिलेटेड है।

3. तीसरा फीचर बहुत ही ज्यादा इंटरेस्टिंग है इस फीचर के अंदर आपको केटेगरी देखने को मिलेगी यहां पर आपको व्हाट्सएप बिजनेस के अंदर बहुत सारी केटेगरी देखने को मिलेगी जिसमें से आपका बिजनेस जिस भी केटेगरी का होगा उस केटेगरी को आप को सेलेक्ट कर लेना है।

4. दोस्तों व्हाट्सएप बिजनेस के अंदर एक और भी इंटरेस्टिंग सा फीचर है जिसके अंदर आपको आपकी लोकेशन डालने का ऑप्शन भी देखने को मिलेगा जिससे कि अगर आपका ग्राहक कहीं और भी होगा तो वह आप की लोकेशन देख कर आप तक पहुंच जाएगा।

5. दोस्तों आप व्हाट्सएप बिजनेस एप्लीकेशन के अंदर अपने बिजनेस से रिलेटेड टाइम टेबल भी डाल सकते हैं कि आपका बिजनेस कितने बजे ओपन होता है, और कितने बजे बंद होता है, या किस डे को आप की छुट्टी रहती है आप यह सब चीज भी इस ऑप्शन के अंदर डाल सकते हैं।

6. दोस्तों आप इसेके अंदर अपने ईमेल एड्रेस को भी डाल सकते हैं और आपको यहां पर एक एड्रेस डालने का भी ऑप्शन दिखाई देगा तो आप यहां पर आपका एड्रेस भी डाल सकते हैं जिससे कि ग्राहक आपको आपके एड्रेस पर भी मिल सकता है।

WhatsApp Business Download कैसे करें ?

अगर आप WhatsApp Business एप्लीकेशन को Download करना चाहते हैं तो दोस्तों इस पॉइंट के अंदर मैंने आपको बिल्कुल स्टेप बाय स्टेप व्हाट्सएप बिजनेस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना बताया है और साथ में यह भी बताया है कि आप इस एप्लीकेशन के अंदर अपना अकाउंट ओपन कैसे कर सकते हैं।

1. दोस्तों सबसे पहले आपको अपने फोन में Play Store या फिर किसी भी ऐप स्टोर को ओपन कर लेना है आप निचे दिये इस लिंक से भी WhatsApp Business को डाउनलोड कर सकते हो।

WhatsApp Business
WhatsApp Business
Developer: WhatsApp LLC
Price: Free

2. दोस्तों प्ले स्टोर ओपन होने के बाद आपको वहां एक सर्च बार का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको सर्च बार के अंदर व्हाट्सएप बिजनेस App को टाइप कर देना है और टाइप करने के बाद आपको उसे सर्च कर देना है।

3. आप जैसे ही से सर्च करेंगे तो यह आपको सबसे पहले देखने को मिलेगा और आप जैसे इस पर क्लिक करेंगे तो आपको वहां पर एक है इंस्टॉल का बटन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है आप जैसे इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करेंगे तो यह आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा।

4.अब यहां पर आप जिस प्रकार से व्हाट्सएप अकाउंट बनाते समय अपने मोबाइल नंबर को दर्ज करते हैं, उसी प्रकार से आपको एक यूनीक मोबाइल नंबर अकाउंट बनाने के लिए दर्ज करना होगा।

5.नंबर दर्ज करने के बाद आपको अपना नंबर वेरीफाई कर लेना है, अब आगे की प्रक्रिया में आपको अपने व्यवसाय का फोटो या अपना फोटो लगाना होगा।

6. इतना करने के बाद आपको अपने बिजनेस का नाम और आपके बिजनेस के अंदर कौन-कौन सी कैटेगरी आती है उनको दर्ज कर लेना है इसके बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर देना है।

दोस्तों अब आपका व्हाट्सएप बिजनेस ऐप पूरी तरह से इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो गया है।

Conclusion:-

आज के इस आर्टिकल के अंदर हमने बात की है WhatsApp Business को कैसे Download करते हैं, और व्हाट्सएप बिजनेस के क्या क्या फीचर होते हैं, और व्हाट्सएप बिजनेस क्या है।

दोस्तों अगर आपको आज के इस आर्टिकल के अंदर किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपका जल्दी से जल्दी रिप्लाई करने की कोशिश करेंगे।

दोस्तों आप हमें फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं ऐसी ही जानकारी वाली पोस्ट देखने के लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here