Home Whatsapp Trick Whatsapp Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye 2020 Ki Latest Trick

Whatsapp Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye 2020 Ki Latest Trick

887
0
Whatsapp Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye
Whatsapp Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye

दोस्तों Whatsapp एक Secure Messaging App है, जिसके जरिए हम किसी से Private Chat कर सकते हैं परंतु आपकी छोटी सी गलती आपके व्हाट्सप्प अकाउंट को हैक करने के लिए काफी है जी हां मान लीजिए आपका व्हाट्सप्प अकाउंट हैक हो चुका है? तो आप यह कैसे पता करेंगे ( Whatsapp Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye ) है या नहीं कैसे पता करे

यदि आप जानना चाहते कि Whatsapp Account हैक या नहीं कैसे पता करें! और Hack होने पर क्या करें? तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है! दोस्तों वैसे तो हम इस Blog पर आपके लिए व्हाट्सप्प की नई–नई Tricks लाते रहते है, परंतु आज हम Whatsapp की Security के लिए बेहद जरूरी Information इस आर्टिकल में देने वाले हैं।

दोस्तों हालांकि आपका Whatsapp account हैक हो जाता है! तो आपको अपने Account की Activity को देखकर ही पता लग जाएगा परंतु फिर भी कुछ ऐसे signs हैं, जिनसे आप आसानी से जान सकते हैं कि क्या आपका व्हाट्सप्प किसी ने चुपके से हैक कर लिया है तो चलिए बिना देरी उन टिप्स की बात करते हैं, जिनसे आप पता लगा पाएंगे कि आपका व्हाट्सप्प अकाउंट किसने हैक किया है।

यह पढ़ें:- WhatsApp Ka Number Kaise Change Kare ?

Whatsapp Hack Ho To Kaise Pata Kare Secret Tips ?

 1   यदि  Whatsapp messages Read किए बिना ही ऑटोमेटिक Blue Tick दिखाता है, तो शायद Whatsapp Hack हो चुका है।

 2   व्हाट्सप्प अकाउंट पर unknown users के लगातार मैसेज आ रहे हैं! तो शायद आपका अकाउंट हैक हो चुका है।

 3   इसके अलावा यदि आप बेवजह unknown groups में join हो चुके हैं! जिनके members को आप जानते भी नहीं तो बहुत ज्यादा chance हैं कि आपका व्हाट्सप्प अकाउंट हैक हो चुका है।

तो दोस्तों यह थे कुछ लक्षण जिनसे आप पता कर सकते हैं व्हाट्सप्प अकाउंट हैक है! या नहीं? हालांकि यदि आपका Whatsapp अकाउंट Hack होगा तो उसमें unknown Activity आपको दिखाई देगी।

इसके अलावा व्हाट्सप्प वेब फीचर एक सबसे बेहतरीन तरीका है! व्हाट्सप्प हैक है या नहीं पता लगाने का। क्योंकि व्हाट्सप्प वेब के जरिए आप अपने Same व्हाट्सप्प अकाउंट को कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकते हैं, साथ ही आप इस फीचर के जरिए कई सारे Mobiles में एक व्हाट्सप्प अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं तो आइए जानते हैं आप किस तरीके से इस फीचर का उपयोग कर सकते हैं।

सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सप्प ओपन कीजिए, अब ऊपर Menu बटन पर क्लिक कीजिए अब यहां Whatsapp web ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कीजिए।

अब यदि आपका Whatsapp account आपके मोबाइल के अलावा किसी अन्य मोबाइल या कंप्यूटर डिवाइस में चल रहा होगा! तो आपको उन सभी Devices के नाम यहां पर दिखाई देंगे जैसे ही आपको यह डिवाइस दिखते हैं आप इन सभी पर click कर इन सभी Devices से अपना Whatsapp Account Log out कर सकते हैं।

दोस्तों यह था सबसे आसान तरीका जिससे आप पता कर सकते हैं कि आपका व्हाट्सप्प अकाउंट किसी ने हैक किया या नहीं।

दोस्तों इसके अलावा future में आपका Whatsapp account secure रहे तथा कोई भी उसे हैक ना कर सके इसके लिए आपको कुछ नीचे दिए गए टिप्स का पालन कर सकते हैं।

Whatsapp Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye Top 5 Tips ?

 1   Whatsapp को Lock रखें जी हां ?

दोस्तों यदि आप कभी भी अपने मोबाइल को किसी यूज़र को दे देते हैं! तो उसका गलत फायदा उठा सकता है। ऐसे में आपको अपने Private डाटा को सुरक्षित रखने के लिए Whatsapp Account पर Lock लगाना चाहिए।

दोस्तों यदि आपके पास Finger Print मोबाइल है! तो Whatsapp के लेटेस्ट अपडेट के बाद आप Whatsapp में ही FingerPrint Lock फीचर को Enable कर अपने अकाउंट को Secure बना सकते हैं।

यह पढ़ें:-  WhatsApp Par Full DP Kaise Lagaye, Bina Crop Kiye ?

 2   Free WIFI का इस्तेमाल ना करें ?

दोस्तों यदि आप पब्लिक Places में WIFI का इस्तेमाल फ्री समझकर करते हैं! तो यह आपके डिवाइस तथा whatsapp अकाउंट को हैक करने के लिए काफी हो सकता है! क्योंकि WIFI कनेक्शन के जरिए कोई भी Hacker आसानी से आप के फोन के डाटा को Hack कर सकता है।

 3   MOD APK, या Unauthorized app का इस्तेमाल ना करें ?

जी हां हम अक्सर अपने Mobile में कोई भी App इंस्टॉल कर लेते हैं! परंतु कई सारे Apk secure नहीं होते। इसलिए Hacking Related, spy apps कोई भी third पार्टी App को इंस्टॉल करने से पहले Developer Details, Settings को जरुर चेक कर लें और निश्चित कर लें कि यह आपकी डिवाइस के लिए Secure है या नहीं! हो सके तो हमेशा Play Store से ही एप्स को इंस्टॉल करें।

 4   Whatsapp Web से Device को लॉग आउट रखें ?

दोस्तों जैसा कि हमने जाना Whatsapp web के जरिए हम एक व्हाट्सप्प अकाउंट को कई सारे डिवाइस में इस्तेमाल कर सकते हैं! लेकिन जब भी आपको किसी दूसरे डिवाइस में व्हाट्सप्प अकाउंट इस्तेमाल करने की जरूरत पड़े! तो logout करना ना भूलें इससे आपका व्हाट्सप्प अकाउंट सेव रहेगा।

 5   Two Factor Authentication ?

यदि आप Whatsapp में Available इस फीचर को setup कर लेते हैं! तो उसके बाद आपके व्हाट्सप्प नंबर पर कोई भी यूजर बिना आपकी मर्जी के दूसरे डिवाइस में व्हाट्सप्प अकाउंट नहीं बना सकता, जी हां यदि दूसरे व्यक्ति के पास यदि आपका व्हाट्सएप नंबर एवं OTP है!

तब भी वह आपके नंबर से नया व्हाट्सप्प अकाउंट नहीं बना सकता! लेकिन इस सर्विस को पाने के लिए व्हाट्सप्पमें आपको Two Step Authentication को Enable करना होगा आइए जानते हैं।

यह पढ़ें:- Ladkiyon Ke Whatsapp Number Kaise Nikale ?

Whatsapp Two Step Verification Enable Kaise Kare ?

  1. सबसे पहले Whatsapp को Open करे मोबाइल में।
  2. फिर मेनू पर क्लिक करके Whatsapp Setting पर जाएं।
  3. फिर Account पर टैप करें !
  4. अब Two Step Verification पर क्लिक कीजिए।
  5. उसके बाद Enable Button पर क्लिक कीजिए।
  6. अब आपको 6 डिजिट का Pin करना है।

दोस्तों याद रहे आपको भविष्य में इस नंबर पर Whatsapp अकाउंट बनाने के लिए यह Pin एंटर करना होगा तभी आप किसी Mobile में इस Whatsapp नंबर से रजिस्टर कर पाएंगे।

7. अब एक बार Pin Enter करने के बाद दोबारा Enter कीजिए! और Next बटन पर क्लिक करें।

8. अब यहां अपना ईमेल Address टाइप कीजिए जिसके इस्तेमाल से आप Pin भूल जाने पर Reset कर सकते हैं।

9. उसके बाद एक बार फिर से ईमेल एड्रेस को टाइप कर ईमेल Address Confirm कीजिए।

10. और इतना करते ही आपके Mobile में Two Step Verification Activate हो जाएगा।

उम्मीद है इन सभी छोटे Points का यदि आप ध्यान रखते हैं! तो आपका व्हाट्सप्प अकाउंट कोई भी हैक नहीं कर पाएगा तो आज के इस लेख में बस इतना ही उम्मीद है ( Whatsapp Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye ) है या नहीं कैसे पता करें और व्हाट्सप्प अकाउंट को कैसे Secure रखें अगर फिर भी आपको कुछ समज नहीं आया हो तो आप हमें कमेंट के जरिये अपना सवाल पूछ सकते है।

यह पढ़ें:- Yo WhatsApp Download Kaise Kare ?

!! इस जानकारी को अपने दोस्तों को जरूर शेयर करे और सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें धन्यवाद जय हिन्द जय भारत !!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here