Home WordPress Best WordPress Plugins for Blogs (2020 Top 10 Guide)

Best WordPress Plugins for Blogs (2020 Top 10 Guide)

90
0
Best WordPress Plugins for Blogs (2020 Top 10 Guide)

अक्सर WordPress पर Blogging करने वाले कई सारे ब्लॉगर यह सवाल पूछते रहते हैं की Blog के लिए Best Plugins कौन से हैं तो दोस्तों वैसे तो आप इच्छानुसार किसी भी Plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपके लिए उपयोगी हो लेकिन हम यहाँ Top 10 WordPress Plugin In Hindi में आपके साथ शेयर करेंगे कुछ जरुरी Plugins

यह सभी वे Plugins हैं जिनका इस्तेमाल बड़े-बड़े Bloggers करते हैं और अब आप भी इनका उपयोग कर Blog को अधिक SEO Friendly, user Friendly बना सकते हैं! दोस्तों यह तो आप जानते होंगे की WordPress पर हजारों plugins हैं जिनमें से कुछ आपकी साईट को बेहतरीन साईट बना सकते हैं। WordPress Me Konsi Plugin Use Kare

तो दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी Plugins जिन्हें बेवजह Blog में इस्तेमाल करने पर आपके Blog को तथा ट्रैफिक को नुक्सान पहुच सकता है और मैं यह अच्छी तरह जानता हूँ की आप बिलकुल भी नहीं चाहेंगे की फ़ालतू के plugins का इस्तेमाल कर आपके Blog को कोई नुकसान पहुचे तो चलिए जानते हैं।

यह भी पड़े: WordPress Themes Premium Top 10 Free Download

Top 10 (Free) Most Downloaded WordPress Plugin

 1   Yoast SEO Plugin

बिना SEO (Search इंजन पर ब्लॉग को रैंक करने की प्रक्रिया) किए Blog पोस्ट Rank करना लगभग नामुमकिन हो चुका है इसलिए पोस्ट को पब्लिश करने से पूर्व आपकी पोस्ट में SEO सही से हुआ है या नहीं यह पता करने में मदद करता है Yoast SEO हालांकि ऐसा Content बनाना आज भी बेहद जरूरी है।

जो गूगल सर्च के लिए Optimized हो परंतु ब्लॉग में इस Plugin को Activate करने के बाद हमें बताता है कि ब्लॉग पोस्ट SEO ऑप्टिमाइज्ड है या फिर नहीं इसके अलावा यह हमारी साइट के लिए XML साइटमैप तैयार करने में भी मदद करता है।

 2   Akismet

Blog Post में Comments आते रहते हैं तो वह जरूरी भी है परंतु Spam कमेंट किसी को भी पसंद नहीं होते क्या आपको होते हैं नहीं ना क्योंकि Spam Emails वे Mail’s होते हैं जो बेवजह में आपके ब्लॉग में किसी कंपनी द्वारा या फिर किसी व्यक्ति द्वारा भेजे जाते हैं।

इसलिए आपके ब्लॉग पर आने वाले सभी Spam कमैंट्स को Akismet Plugin जांचने में मदद करता है तथा यह सभी Spam कमेंट को आपके ब्लॉग पोस्ट से Off कर देता है तथा जितने भी स्पेन कमैंट्स आते हैं उन्हें डिलीट करने की क्षमता भी यह Plugin रखता है।

जिससे आपको या किसी भी Visitor को Blog में Spam कमेंट नहीं दिखाई देते।

 3   Google XML sitemaps

दोस्तों कई सारे नए Bloggers की यह दिक्कत रहती है कि उनका Blog Rank नहीं होता और उसमें से मुख्य कारण यह होता है कि उनका ब्लॉग गूगल में Submit नहीं होता।

लेकिन दोस्तों असल में कई बार आप कितना भी SEO ऑप्टिमाइज्ड पोस्ट लिख ले तब भी रैंकिंग का issue बना रहता है इसलिए गूगल XML साइटमैप का इस्तेमाल करना सरल है, तथा इस plugin को इंस्टॉल करने के बाद गूगल के लिए आपकी वर्डप्रेस Blog को Crawl करना, Read करना तथा आपकी साइट को Rank करने के अधिक Chances हो जाते हैं।

 4   Jetpack by WordPress.com

दोस्तों आप जैसे ही वर्डप्रेस ब्लॉग इनस्टॉल करते तो Jetpack का नाम आपको कई बार सुनने को मिलता है! क्योंकि Jetpack नामक यह Plugin आपके कई सारे काम मिल कर देता है।

  1. Brute force attack protection
  2. Site stats and analytics
  3. Social media share Buttons
  4. Downtime monitoring
  5. View the most recent events

जैसे अनेक फीचर से आपको मिल जाते हैं इस तरह यह Plugin अकेला कई Plugins का काम स्वयं कर देता है।

 5   Contact Form 7

दोस्तों यदि आपको HTML, CSS की प्रोग्रामिंग नॉलेज नहीं है, तो एक सुंदर सा Contact Form जिससे आपके Blog के Readers आपको Contact कर सके उसे बनाने के लिए आप Contact Form 7 नामक इस Plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों किसी भी वर्डप्रेस ब्लॉग में Contact Us पेज बनाने के लिए एक बेहतरीन Plugin है, जिससे आपको विभिन्न प्रकार के Contact form ब्लॉग में सेट अप कर सकते हैं।

इसके अलावा इसमें Contact करते समय आपको visitor का ईमेल, फोन नंबर, Required है या नही इस जानकारी को भी सेटअप कर सकते हैं इसलिए बिना कोडिंग की नॉलेज के आप एक अच्छा सा Contact फॉर्म अपने ब्लॉग में लगाना चाहते है तो आप इस Plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 6   WP Super Cache

एक सक्सेसफुल ब्लॉगर या फिर एक Web Entrepreneur यह बात भलीभांति जानता है कि उसकी वेबसाइट का Fast load होना कितना जरूरी है क्योंकि गूगल में किसी पोस्ट की रैंकिंग के लिए उस Blog की अच्छी स्पीड का होना भी बेहद जरूरी है।

इसलिए WP super cache आपके ब्लॉग के cache को फास्ट लोड होने एवं वेबसाइट प्रदर्शन में सुधार करने में बेहद उपयोगी होता है। आजकल कई सारे bloggers इस plugin का इस्तेमाल जरूर अपने ब्लॉग पर करते हैं।

 7   AMP for WP – Accelerated Mobile Pages

दोस्तों जिस तरह मोबाइल विजिटर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है, उससे मोबाइल में फास्ट वेबसाइट का लोड होना बेहद जरूरी है अन्यथा यूजर आपकी वेबसाइट से बाहर आकर किसी दूसरी साइट पर चला जाएगा इसलिए वर्डप्रेस का यह plugin आपके ब्लॉग पर आने वाले सभी मोबाइल विजिटर्स के लिए ब्लॉक को Fast load होने में मदद करता है आपके server के परफॉर्मेंस को बढ़ाता है, साथ ही गूगल में अच्छी रैंकिंग में भी यह Plugin मदद करता है।

आप चाहे तो इस plugin का इस्तेमाल कर सकते है, जिससे जरूर आपके मोबाइल में आपके Blog की स्पीड तेज हो जाएगी।

 8   All 404 Redirect to Homepage

दोस्तों मैं Personally इस Plugin को बेहद पसंद करता हूं क्योंकि कई बार Visitors आपकी Site में विजिट करते हैं तो उन्हें आपकी किसी पोस्ट या पेज पर 404 Error देखने को मिलता है, इस स्थिति में यह plugin सभी 404 Pages को आपके साइट के होमपेज पर ही Redirect करता मान लीजिए आपने कोई पुरानी पोस्ट लिखी थी, और अब उसकी जरूरत नहीं है और आपने वह पोस्ट delete कर दी लेकिन मान लीजिए किसी यूज़र के पास आपकी Blog पोस्ट का Url था तो जैसे ही अब वह यूजर उस लिंक पर क्लिक करता है तो उसे वहां पर 404 error नहीं, बल्कि यह plugin उसे आपके Blog के Homepage पर Redirect कर देता है।

इसलिए इस प्लगइन का इस्तेमाल कर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को अधिक user-Friendly बना सकते हैं।

 9   Easy Facebook Like Box

अब यह Plugin आपकी मदद करेगा आपके ब्लॉग के फेसबुक पेज पर अधिक लाइक बढ़ाने पर इस प्लगइन को आप ब्लॉग के विजिट एरिया में Setup कर सकते हैं।

इस प्लगइन की मदद से कोई विजिटर आपके ब्लॉग पर आता है, तो वह इस Plugin के माध्यम से आपके फेसबुक पेज को direct Like कर सकता है इसलिए यदि आप अपने फेसबुक पेज पर Fans की संख्या बढ़ाना चाहते हैं तो आप इस स्पेशल फेसबुक Plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 10   Simple Social Buttons

यह Plugin आपके सभी ब्लॉग पोस्ट तथा पेजेस में Sharing बटन Add करता है, जिससे यदि किसी विजिटर को आपकी पोस्ट पसंद आती है तो वह डायरेक्ट उस पोस्ट को सोशल मीडिया Facebook Twitter WhatsApp पर शेयर कर सके।

इसलिए यदि आपका Content अच्छा है, और आपको लगता है, की लोग उसे पसंद करेंगे तो आपका कंटेंट Viral भी हो सकता है तो आप इस Plugin की हेल्प से उस कॉन्टेंट को लोगों को अधिक से अधिक शेयर करने में मदद कर सकते हैं।

तू साथियों आपके पास कोई सवाल जवाब हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है आज के इस आर्टिकल में बस इतना ही उम्मीद है Top 10 WordPress Plugins in Hindi की जानकारी पसंद आई होगी तो इसे सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करें धन्यवाद ? जय हिन्द जय भारत…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here