Home SEO Yoast Plugin Signal Green Kaise kare

Yoast Plugin Signal Green Kaise kare

164
0
Yoast Plugin Signal Green Kaise kare
Yoast Plugin Signal Green Kaise kare

Yoast Plugin Signal Green Kaise kare – दोस्तों WordPress प्लेटफार्म पर ब्लॉगिंग करने वाले अधिकतर यूजर्स आज Yoast Seo Plugin का इस्तेमाल करते हैं ताकि वे पोस्ट को SEO फ्रेंडली बनाकर उसे पब्लिश किया जा सके।।

लेकिन कई सारे यूजर्स को SEO Plugin Green कैसे करें? यह समस्या होती है जिसे देखते हुए आज के इस आर्टिकल में हम इसका एक सरल solution लेकर आए हैं।

दोस्तों अक्सर Post पब्लिश करने से पहले यदि आपके Yoast SEO Plugin में सभी प्वाइंट्स ग्रीन नहीं होते हैं! और points Red Show होते हैं तो उसका कारण क्या है और कैसे आप उसे सुधार सकते हैं? आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे

दोस्तों Yoast SEO Plugin दुनिया भर में Bloggers द्वारा इस्तेमाल किया जाता है! क्योंकि यह एक फ्री plugin है, जिससे Bloggers अपने Blog का on page seo कर पाते हैं! और यदि आप भी Yoast seo plugin का इस्तेमाल करते हैं! तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें तो आइए इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं!

यह भी पड़े:- SEO Kya Hai ?

Yoast SEO Plugin क्या है ?

Yoast Seo एक दुनिया में लोकप्रिय WordPress plugin है, यह एक easy to use plugin है जो कि Free एवम् Paid दोनों version में available है! आप फ्री Yoast Seo plugin को अपने Blog में setup कर सकते हैं।

दोस्तों यदि आप अपना एक पर्सनल ब्लॉग Create कर रहे हैं! या फिर किसी client के लिए वर्डप्रेस साइट Ready कर रहे हैं! तो Yoast Seo plugin आपके सभी WordPress ब्लॉगस को सर्च इंजन फ्रेंडली बना देता है।

यदि आप Yoast Seo plugin को pay कर खरीदते हैं! तो उसमें आपको कुछ फंक्शनैलिटी अधिक मिल जाएगी। लेकिन यदि आप एक यूजर है! और Yoast Seo का इस्तेमाल करना शुरू ही कर रहे हैं! तो आपके लिए इसका फ्री वर्जन भी उपयोगी साबित होता है! इसलिए ज्यादातर यूजर्स Yoast Seo के फ्री प्लगइन को ही अपने ब्लॉग में इस्तेमाल करते हैं! तो आइए जानते हैं

Yoast Plugin Signal Green Kaise kare ?

दोस्तों जब आप वर्डप्रेस में कोई post ready कर लेते हैं! अर्थात अपने आर्टिकल में Title Images, Alt Text, Permalink इत्यादि सभी On Page SEO टिप्स Follow कर लेते हैं! तो उसके बाद WordPress Editor के नीचे एक बॉक्स दिखाई देता है! इस बॉक्स से आप अपनी Post का SEO analyzer कर पाते हैं।

आप देख सकते हैं Yoast Seo आर्टिकल के आधार पर तीन ऑप्शन show करता है! Red, Green और ऑरेंज यदि आपके आर्टिकल में अधिकतर Points Red show करते हैं! तो इसका मतलब है कि Yoast Seo में कुछ सुधार की जरूरत है यदि यह ग्रीन है! तो Best है, और यह पॉइंट Orange है इसका मतलब है अभी इन में थोड़ी सी इंप्रूवमेंट करनी बाकी है।

तो यदि आपके इनमें से कई पॉइंट्स red या Orange हो जाते हैं तो उन्हें आप बड़ी आसानी से Yoast Seo प्लगइन में ग्रीन कर सकते हैं! और अपने ब्लॉग पोस्ट को Seo friendly पोस्ट में तब्दील कर सकते हैं! चलिए इन पॉइंट्स को विस्तार से समझते हैं और जानते हैं किस तरीके से आप इन्हें Green कर सकते हैं

यह भी पड़े:- Domain Autority Kaise Badhaye ?

#Focus keyword

एक बार Blog पोस्ट ready होने के बाद जब आप WordPress एडिटर में आते हैं! तो सबसे नीचे फोकस कीवर्ड का एक ऑप्शन होता है? यहां पर आपको अपने targated कीवर्ड को add करना होता है। आपके ब्लॉग पोस्ट का जो Main keyword है आप उसे यहां एंटर कर लीजिए।

लेकिन आप Foucs keyword में 5 से अधिक keyword Add नहीं कर सकते अन्यथा यहां पर आपको green सिग्नल नहीं देखने को मिलेगा और जैसे ही आप फोकस कीवर्ड ऐड करते हैं! तो आगे आपके आर्टिकल में और क्या क्या कमी है? आपको बता दी जाती हैं। और नीचे दिए गए प्वाइंट्स पर आपको ध्यान देना है!

Title:-किसी भी ब्लॉग पोस्ट का टाइटल सबसे main होता है! इसी को पढ़ने के बाद कोई विजिटर आपकी साइट पर आते हैं, तो Title पढ़ने में अच्छा होने के साथ-साथ इसमें main कीवर्ड होने चाहिए! साथ ही इसकी length भी अधिक नहीं होनी आप मैक्सिमम 70 कैरेक्टर्स का इस्तेमाल टाइटल में कर सकते हैं।

URL:-पोस्ट SEO फ्रेंडली होने में यूआरएल का भी अहम रोल होता है! इसलिए आप यूआरएल में केवल मेन कीवर्ड ही ऐड करें! अनावश्यक Words को URL या परमालिंक में ऐड करने से बचें। जिससे URL की लेंथ भी अधिक नहीं होगी।

Meta data:-जब भी आप गूगल सर्च इंजन पर कोई कीवर्ड टाइप करते हैं! तो रिजल्ट में आपको एक लिंक, यूआरएल और मेटा डिस्क्रिप्शन देखने को मिलता है! किसी भी आर्टिकल में मेटा डिस्क्रिप्शन उस आर्टिकल के बारे में बताता है।

अतः यदि आप अपनी पोस्ट को Seo फ्रेंडली बनाना चाहते तो Meta डिस्क्रिप्शन add करना बेहद आवश्यक है! साथ ही इसमें main कीवर्ड होने चाहिए। इसमें आप 140 कैरक्टर्स का Add कर सकते हैं, यदि आप अधिक words आप यहां add करते हैं तो वह Result में show नहीं होंगे!

Internal link:- आप जिस टॉपिक पर आर्टिकल लिख रहे हैं! उसी टॉपिक रिलेटेड कोई अन्य ब्लॉग पोस्ट अपने ब्लॉग में लिखे तो उसका लिंक भी इस आर्टिकल में जरूर ऐड करें इससे कई सारी उजार ताकि दूसरे आर्टिकल को भी पड़ेंगे उससे पेज भी उस बढ़ेंगे और bounce रेट भी कम होगा। बांस रेट कम होने से सर्च इंजन पर भी आप की रैंकिंग में प्रभाव पड़ता है

External link:-ठीक इसी प्रकार एक्सटर्नल लिंक भी किसी पोस्ट में होने जरूरी हैं! अगर आप अपनी पोस्ट में एक्सटर्नल लिंक Add नहीं करेंगे तो एक Red पॉइंट आ जाएगा। इसलिए हमें इससे बचना है इसलिए आप जिस भी टॉपिक से रिलेटेड आर्टिकल लिख रहे हैं उसी से रिलेटेड किसी दूसरी वेबसाइट के Blog पोस्ट का लिंक भी ऐड कीजिए और इससे एक्सटर्नल linking भी आपके आर्टिकल्स में हो जाएगी।

Image:-ब्लॉक पोस्ट का seo यदि आप करना चाहते हैं तो बीच-बीच में इमेजेस कभी होना जरूरी है। लेकिन ध्यान रहे आप जिस भी image को आप अपनी ब्लॉग पोस्ट में add करना चाहते हैं, अपलोड करने से पूर्व उसे Remove कर लें तथा अपलोड करते समय alt text टेक्स्ट का बॉक्स आता है उसमें अपने आर्टिकल के main keyword को ऐड करें।

यह करने से आपकी इमेज Seo friendly हो जाएगी। इसके अलावा आप यह तो जानते ही होंगे कि blog पोस्ट में किसी दूसरे Blog से चुराई गई images का इस्तेमाल नहीं करना है।

साथियों Seo से जुड़ी एक pro tip यह है कि कई सारे ब्लॉगर अपने ब्लॉग में Stock images site से non-copyrighted इमेजेस का इस्तेमाल करते हैं! लेकिन क्योंकि उन images को वर्ल्ड वाइड कई अन्य Bloggers भी अपने ब्लॉग में इस्तेमाल करते हैं! तो सर्च इंजन images को unique नहीं मानता इसलिए Images को यूनिक रखने के लिए कोशिश करें कि आप अपने द्वारा ही बनाई गई Images का Blog post में इस्तेमाल करें।

keyword density:- अपने आर्टिकल में मेन कीवर्ड का होना जरूरी है। लेकिन यदि आप अनावश्यक रूप से Main Keyword को ऐड करते हैं! तो इससे keyword stuffing हो जाएगी और इसे Yoast SEO Plugin के साथ-साथ सर्च इंजन भी पसंद नहीं करेंगे! और आपकी ब्लॉग पोस्ट Ranking प्रभावित होगी।

दोस्तों ऊपर बताए गए इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए आप अपना आर्टिकल लिखते हैं! तो आपके कई सारे Points ऑलरेडी ग्रीन हो जाएंगे! लेकिन इसके अलावा भी Post content भी SEO ऑप्टिमाइज्ड होना चाहिए।

जिसमें से आर्टिकल के पहले पैराग्राफ में आपके फोकस कीवर्ड होना चाहिए। इससे जो भी यूजर आपकी ब्लॉग पोस्ट पढ़ रहे हैं! उन्हें आपके आर्टिकल के बारे मैं क्लियर info मिल सके।

पोस्ट कॉन्टेंट अधिक छोटा ना लिखे! अर्थात इसकी लेंथ कम से कम 300 शब्द की होनी चाहिए! वैसे तो लॉन्ग कंटेंट को सर्च इंजन एल्गोरिदम पसंद करते हैं इसलिए लॉन्ग कांटेक्ट लिखना बेस्ट प्रैक्टिस कहीं जा सकती है।

आर्टिकल में सब हेडिंग का इस्तेमाल जरूर करें! आप अपने आर्टिकल की लेंथ के हिसाब से बीच-बीच में सब Heading का इस्तेमाल करें यह SEO फ्रेंडली होगा और साथ ही अपने ब्लॉग पोस्ट की रीडेबिलिटी बढ़ाने के लिए छोटे छोटे पैराग्राफ में आर्टिकल्स को लिखें!

यह भी पड़े:- Website Ki Speed Kaise Badhaye ?

Conclusion

दोस्तों मुझे आशा है आप इन सभी टिप्स को फॉलो करके अपने Yoast Plugin Signal Green Kaise kare लेकिन एक बात यहां पर ध्यान रखें हो सकता है! कई सारे पॉइंट्स को अच्छे से फॉलो करने के बाद भी कुछ पॉइंट आपको फिर भी ग्रीन नजर आए तो ऐसी स्थिति में अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं है! आपको बस On Page SEO को देखते हुए पोस्ट Optimize करना है! और आपकी पोस्ट रैंकिंग में एक दिन जरूर आएगी।

अगर आपके पास पोस्ट के संबंध में कोई सवाल या विचार है! तो आप कमेंट में जरूर बताएं साथ ही जानकारी को अधिक से अधिक सोशल मीडिया पर शेयर कर हमें ऐसी ही पोस्ट लिखने के लिए प्रोत्साहन दे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here