Home Social Media Youtube Channel Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye

Youtube Channel Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye

201
0
Youtube Channel Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye

आज के समय में Youtube चैनल बनाना काफी आसान हो गया है, लेकिन इस समय यदि आप एक Creator के तौर पर अच्छा Content डालते हैं, और आपके Youtube चैनल को लोग Support & Subscribe भी करते हैं तो भी कोई गारंटी नहीं है कि आपको यूट्यूब पर कामयाबी मिलेगी ही मिलेगी ! Youtube account Ko Hack Hone se Kaise Bachaye

जी हां, मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि जैसे-जैसे Youtube पर Creators की संख्या बढ़ रही है, वैसे-वैसे Youtube चैनल को Hack करने के कई मामले आजकल सामने आ रहे हैं तो यदि आप एक वीडियो क्रिएटर है, तो आप अपने Youtube चैनल को Secure रखने के लिए क्या करते हैं? कुछ नहीं… तो शायद आपका भी अकाउंट हैक हो सकता है ! Youtube Channel Secure

जी हां आपका यूट्यूब अकाउंट Hacker’s से सुरक्षित रहे इसलिए हम आपके साथ नीचे कुछ महत्पूर्ण Tips शेयर करने जा रहे हैं, यदि आप इन छोटे-छोटे टिप्स का पालन करते हैं,तो आप अपने यूट्यूब अकाउंट को Hackers से सुरक्षित रख सकते हैं !

तो चलिए दोस्तों जानते हैं कौन से टिप्स है, वो जिनसे आप अपने Youtube अकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं !

Youtube Channel Hack Hone Se Kaise Bachaye In Hindi ?

1.Youtube Account Email ID शेयर न करें !

जी हां दोस्तों आपका जिस ईमेल आईडी से Youtube, Adsense अकाउंट है, उसकी Email id शेयर ना करें ऐसा करने से ही लगभग 50% चांस बढ़ जाते हैं, आपके अकाउंट के safe रहने के क्योंकि Email आईडी पता होने की वजह से तथा उसके पासवर्ड को Try करने की वजह से ही कई बार Gmail id हैक हो जाती है, और उस Email ID से जुड़ा Youtube चैनल हैकर दूसरे डिवाइस में ओपन कर लेते है हालांकि सिर्फ ईमेल आईडी से यूट्यूब चैनल hack नहीं किया जा सकता लेकिन बिना वजह Email Public करने से अच्छा है कि इस Email id को Private ही रखें !

2. पासवर्ड मजबूत सेट करें !

अधिकतर Youtube अकाउंट हैक होने के पीछे कमजोर पासवर्ड होता है, इसलिए आपको थोड़ा सा Smart बनना है और एक Strong पासवर्ड ईमेल आईडी के लिए सेट करना है ताकि कोई आपके ईमेल अकाउंट से यूट्यूब अकाउंट को access ना कर सके !

पासवर्ड को Strong बनाने के लिए आप पासवर्ड में नंबर, Punctuationn (#@ etc) तथा कैपिटल & lower case letter’s का use करें और इन तीनों के Mixup से एक स्ट्रांग पासवर्ड Create करें यह पासवर्ड 6 से 12 कैरक्टर्स के बीच होना चाहिए तथा सिक्योरिटी हेतु आपको हर तीन महीने में एक बार पासवर्ड को जरूर Change करना चाहिए इससे हैकर्स के लिए पासवर्ड को पता करना मुश्किल हो जाएगा !

3. Phishing Email को चेक करें !

दोस्तों समय के साथ जैसे-जैसे आप का यूट्यूब चैनल अकाउंट Grow करेगा तो आपको यह समस्या सबसे अधिक देखने को मिलेगी कि आपके ईमेल पर कई सारे फिशिंग ईमेल जाते हैं जो आपको Sponsorship या किसी और सर्विस के लिए attract करते हैं और जैसे ही आप इन Emails पर दिए गए steps को follow करते हैं, तो Hackers के पास आपके अकाउंट की इंफॉर्मेशन पासवर्ड, ऑटोमेटिक चला जाता है इसलिए किसी भी ई-मेल पर क्लिक करने से पूर्व उस URL की पूरी जानकारी ले ले !

4. Hackers के बारे में जानें !

जी हां यहां मैं आपको हैकर्स क्या करते हैं उनके हैकिंग के राज को जानने के लिए नहीं कह रहा हूं बल्कि आजकल आपको यूट्यूब पर कई ऐसे वीडियोस मिल जाएंगे, जिनमें बताया जाता है कि किस तरीके से किसी User का यूट्यूब अकाउंट Hack हुआ है, और आपको कौन–सी गलती नहीं करनी है !

तो ऐसे में यदि आप यूट्यूब या गूगल के जरिए जानकारी लेते रहते हैं की इस समय किस तरीके से Youtube Account को hackers हैक कर रहे हैं, और किस तरीके का इस्तेमाल कर रहे हैं और इससे आप कैसे बच सकते हैं तो इस तरह आप खुद को एजुकेट करके भी अपने यूट्यूब चैनल अकाउंट को hack होने से बचा सकते हैं क्योंकि आपको हैकर्स की वर्तमान गतिविधियों का अंदाजा होगा !

5.Gmail Enable Two Step Verification !

आज के समय में हमारा सिर्फ एक पासवर्ड हमारे Gmail अकाउंट में फेसबुक, इंस्टाग्राम टि्वटर या फिर किसी वेबसाइट में इस्तेमाल होता है क्योंकि एक ही पासवर्ड को याद रखना आसान है, लेकिन यह आपके यूट्यूब चैनल के लिए खतरनाक साबित हो सकता है यदि किसी को भी आपके इस पासवर्ड का अंदाजा हो जाए तो इसलिए कोई भी आपके जीमेल अकाउंट को Access ना कर सके और आपका Youtube अकाउंट तथा गूगल अकाउंट दोनों सुरक्षित रहे, इसके लिए google ने two step वेरीफिकेशन की सुविधा दी है !

जिसे Enable करने के बाद यदि आपकी Email id और पासवर्ड के साथ कोई यूजर Login करता है, तो आपके मोबाइल में एक OTP आएगा और जब तक वह यूज़र आपके OTP को एंटर नहीं करता, वह आपके गूगल अकाउंट से Login नहीं कर सकता तो है ना, कमाल का फीचर आइए जानते हैं

Google Gmail Account Me 2 Step Verification Kaise Enable Kare ?

 1   सबसे पहले आप इस नीचे दिए गए Link पर क्लिक कीजिए और आप Google Two step वेरीफिकेशन पेज पर आ जाएंगे !

https://www.google.com/landing/2step/

 2   अब पेज को Scroll कीजिये और नीचे आपको Get Started का एक बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें आप इन Steps को अपने PC या कंप्यूटर दोनों डिवाइस में अपना सकते हैं एक New Page ओपन होगा, फिर से Get started पर क्लिक करें !

 3   उसके बाद ही अपनी Email id का पासवर्ड एंटर करें !

 4   अब आपके सामने New page ओपन होगा जिसमें आपको वह मोबाइल नंबर डालना है जिसमें आपका OTP आएगा नंबर डालने के बाद नीचे आपको option select करना है, Text मैसेज या आप चाहे तो फोन call को भी Choose कर सकते हैं, और नीचे दिए कि Next बटन पर क्लिक करें !

 5   अब आपके मोबाइल नंबर पर Verification के लिए OTP आएगा उसको Enter कीजिए और नीचे दिए गए Next बटन पर क्लिक करें !

 6   New स्लाइड में Turn on बटन पर क्लिक कर दीजिए और आपके इस जीमेल अकाउंट पर Two step verification कंप्लीट हो जाएगी !

और अब आपके इस जीमेल आईडी से आप या कोई भी यूजर किसी Device में Sign in करेगा तो उस पासवर्ड के साथ–साथ ओटीपी भी एंटर करना होगा !

इस तरह आपकी जिस भी जीमेल आईडी पर Youtube channel बना है, उस gmail आईडी में two factor authentication का इस्तेमाल कर अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं तो दोस्तों यह थे मुख्य चार तरीके जिनका आपको ध्यान रखना है, अपने Youtube चैनल को हैक करने से बचाने के लिए उम्मीद करता हूं यह Simple टिप्स आपको यूट्यूब चैनल को सेफ रखने में मददगार साबित होंगे !

आपको क्या लगता है Hackers Youtube चैनल को हैक करने के लिए किस तरीके का इस्तेमाल अधिक करते हैं आप कमेंट सेक्शन में आप अपने विचारों को बता सकते हैं, साथ ही यदि यह जानकारी पसंद आई तो अन्य Youtubers के साथ जरूर शेयर करें और Youtube Account Hack होने से बचाने में उनकी मदद करें ? धन्यवाद जय हिन्द जय भारत ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here