Home Youtube Youtube Copyright Strike Kya hai Full Guide

Youtube Copyright Strike Kya hai Full Guide

141
0
Youtube Copyright Strike Kya hai Full Guide

यदि आप एक Youtube Video Creator हैं, और Youtube पर वीडियो अपलोड करते हैं तो फिर Youtuber होने के नाते आप के लिए Copyright Strike की पूरी जानकारी होना जरूरी है क्योंकि कॉपीराइट स्ट्राइक को नजर अंदाज करने पर किसी भी Youtuber के लिए काफी दिक्कतें आ सकती हैं।

इसलिए इस आर्टिकल में आपको Copyright Strike क्या है ? इससे कैसे बचें और यदि आपके चैनल पर Copyright Strike आ जाती है, तो आपको क्या करना चाहिए इस विषय पर पूरी जानकारी दी जा रही है तो दोस्तों चलिए सबसे पहले हम Copyright को समझते हैं। Youtube Copyright Claim Kya Hai

Copyright क्या होता है यह Youtube Channel पर कब आता है ?

Copyright को हिंदी में अधिकार कहा जाता है मान लीजिए यदि आप फोटोग्राफी करते हैं, खुद का वीडियो बनाते हैं या फिर Music compose करते हैं तो आपके बनाए गए इस content पर आपका पूरा अधिकार होता है।

लेकिन जब कोई यूजर आपके बनाए गए Content फिर चाहे वह कोई Video, आर्टिकल, फोटो हो उसे बिना आपकी मर्जी के इस्तेमाल करता है तो फिर आप उस व्यक्ति के Content पर कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं ठीक इसी तरह यदि आप अपने Youtube के किसी वीडियो में किसी दूसरे के ओरिजिनल कंटेंट को बिना परमिशन के अपलोड कर लेते हैं, तो आपके इस Content में Copyright Strike आ सकती है।

और कई सारे नए Youtuber यही गलती करते हैं, कि वह किसी दूसरे व्यक्ति के Song, Music, वीडियो को अपने Video Content में इस्तेमाल कर लेते हैं और उन्हें कुछ समय बाद Youtube की तरफ से एक Mail आता है, जिसमें कॉपीराइट की सूचना दी गई होती है।

दोस्तों अब आप यह तो समझ गए होंगे कि आखिर कॉपीराइट Strike आती क्यों है आपका यह भी समझना बेहद जरूरी है कि कई सारे Websites ऐसे हैं, जहां Photos, Videos, इत्यादि कॉन्टेंट non-copyrighted होता है उसे आप अपने यूट्यूब चैनल, Blog या फिर कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं आपको उससे कोई नुकसान नहीं होगा।

यह भी पड़े: Youtube पर Video Upload करके पैसे कमाए 

Youtube चैनल पर Copyright Strike आने के क्या प्रभाव है ?

Copyright Strike

अब हम जानते हैं कि यदि कॉपीराइट स्ट्राइक किसी यूट्यूब चैनल पर आ जाती है तो उस स्थिति में आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और क्या Action आपको लेने चाहिए।

जी हां सबसे बड़ा नुकसान यदि आप किसी के ओरिजिनल कंटेंट का बिना अनुमति के उपयोग करते हैं तो उस Content का owner आपके चैनल पर कॉपीराइट स्ट्राइक भेज सकता है अब आपने जिस वीडियो में उस कॉपीराइटेड कंटेंट का उपयोग किया है, कॉपीराइट स्ट्राइक आने पर वह वीडियो आपके चैनल से डिलीट कर दी जाती है।

और यदि तीन महीनों के दौरान यदि फिर से 2 स्ट्राइक आपके यूट्यूब चैनल पर आ जाती हैं तो आपके चैनल को Terminate/डिलीट कर दिया जाता है, जिसके बाद आप उस यूट्यूब चैनल से भविष्य में वीडियो अपलोड नहीं कर पाएंगे और ना ही कभी कमाई कर पाएंगे।

Monetization Goes To Owner

तो दोस्तों दूसरी स्थिति यह हो सकता है कि यदि आपने किसी और के Original Content का उपयोग किया है तो फिर आपके उस वीडियो पर एक Claim आईडी कॉपीराइट आ जाएगा जिससे आपके यूट्यूब चैनल पर जितनी भी उस वीडियो से Earning होती है वह उस owner के पास चली जाती है जिसका कॉन्टेंट आपने वीडियो में इस्तेमाल किया था।

दोस्तों इस बात का मतलब है कि आपके यूट्यूब चैनल पर तो कोई नुकसान नहीं पहुंचता लेकिन आपकी Earning पर जरूर उसका प्रभाव पड़ता है।

Monetization Sharing

दोस्तों मान लीजिए आपने वीडियो Content में किसी के कॉपीराइटेड कॉन्टेंट का बीच-बीच में इस्तेमाल किया है अब ऐसी स्थिति में यदि उस व्यक्ति को पता लग जाता है तो मोनेटाइजेशन शेयरिंग के जरिए आपको उस वीडियो से जितनी भी कमाई होती है उसका 50% आपको उस मोनेटाइजेशन ऑनर को देना होगा क्योंकि आपकी यूट्यूब वीडियो में उस व्यक्ति का भी कॉन्टेंट अपलोड किया गया है।

तो दोस्तों इस तरह आप समझ चुके होंगे कि असल में कॉपीराइटेड कंटेंट क्या है? और इसके क्या प्रभाव आपके Youtube चैनल पर आ सकते हैं! हम यदि इन तीनों प्रभावों को ध्यान से देखें तो इसमें सबसे खतरनाक होता हैं कॉपीराइट स्ट्राइक जिससे हमारे यूट्यूब चैनल हमेशा के लिए बंद भी हो सकता है।

Copyright Strike आ जाए तो क्या करें ?

दोस्तों यदि आपके चैनल पर कॉपीराइट स्ट्राइक आ चुका है, तो फिर सबसे पहले आप जल्दी ही कॉपीराइट के owner से Contact करें और उनसे Request करें कि वह Claim वापस ले लें हालांकि यह उस owner पर Depend करता है कि वह claim वापस लेता है या नहीं।

इसके अलावा आपके पास यह विकल्प है यदि कॉपीराइट स्ट्राइक आने पर वह व्यक्ति उसे वापस नहीं लेता है तो आप तीन महीने तक का इंतजार करें और इस दौरान आप कोई भी कॉपीराइटेड मैटेरियल अपनी किसी वीडियो में इस्तेमाल ना करें जिससे आपको दूसरी स्ट्राइक झेलनी पड़ी।

तो दोस्तों कॉपीराइट स्ट्राइक आने पर उपरोक्त बातों का Content अपलोड करते समय ध्यान रखें और धैर्य बनाए रखें आपके यूट्यूब चैनल पर कोई दिक्कत नहीं आएगी आइए हम जान लेते हैं कि फ्यूचर में

Copyright Strike से कैसे बचें ?

अपनी यूट्यूब वीडियो में कॉपीराइटेड स्ट्राइक से बचने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका यह है कि हम किसी दूसरे व्यक्ति के कॉपीराइटेड मैटेरियल का इस्तेमाल अपनी वीडियो में न करें जिससे हमें कोई दिक्कत ही नहीं आएगी इसके अलावा यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते समय आपको कुछ इन विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अश्लील वीडियो

जी हां यूट्यूब पर आप कभी भी Porn Content नहीं डाल सकते क्योंकि दर्शकों ने यदि उस वीडियो को रिपोर्ट कर दिया तो इससे आपके यूट्यूब चैनल पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी।

Hacking Related Videos

यदि आप अपने यूट्यूब चैनल के जरिए दर्शकों को हैकिंग करना सिखाते हैं जैसे कि फेसबुक अकाउंट हैक करना, वेबसाइट हैक करना इत्यादि चीजें सिखाते हैं तो इसके खिलाफ यूट्यूब सख्त हो चुका है जिससे आपके चैनल को यूट्यूब हमेशा के लिए Ban भी कर सकता है।

Missleading information

वर्तमान समय में यूट्यूब का एल्गोरिथम काफी स्मार्ट हो चुका है यदि आप समझते हैं कि दर्शकों के लिए clickbait Thumbnail या Title बनाकर अधिक से अधिक Views ले लिया जाए तो ऐसा नहीं है क्योंकि यदि आप टाइटल और थंबनेल कुछ डालते हैं और वीडियो में आप कुछ और बताते है तो फिर इस स्थिति में लोगों द्वारा उस वीडियो को रिपोर्ट कर दिया जाएगा जिसके बाद यूट्यूब खुद आपकी उस वीडियो को Delete कर देगा।

तो दोस्तों यह कुछ मुख्य बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है कॉपीराइट स्ट्राइक से बचने के लिए हालांकि आप यूट्यूब चैनल पर अच्छा-अच्छा कॉन्टेंट पब्लिश करें और खूब सारे Views लाएं तथा पैसे कमाते रहें।

दोस्तों आज के आर्टिकल में आपने सीखा यूट्यूब कॉपीराइट क्या है और इससे कैसे बचे अगर आपके पास कोई सवाल जवाब है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते है यदि जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और व्हाट्सप्प फेसबुक आदि सोशल मीडिया पर धन्यवाद जय हिन्द जय भारत…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here