Home Youtube Youtube Par Video Upload करके पैसे कैसे कमाये ?

Youtube Par Video Upload करके पैसे कैसे कमाये ?

636
0
Youtube Par Video Upload करके पैसे कैसे कमाये
YouTube Se Paise Kaise Kamaye - Full Guide in Hindi 2020

Youtube Par Video Upload करके पैसे कैसे कमाये, YouTube को सिर्फ एक पार्ट टाइम इनकम के Source के रूप में देखना शायद उचित नहीं होगा क्योंकि आज इंटरनेट पैसे कमाने की Opportunity से भरा पड़ा है बस जरूरत है उस मौके को समझकर उसका फायदा उठाने की इसी तरह आज भारत में इंटरनेट हजारों लोगों के लिए रोजगार बनकर उभरा है।

क्योंकि खाली समय में आज लोग YouTube देखना पसंद करते हैं और ऐसे में यदि Creator/YouTuber अपनी वीडियोस के माध्यम से लोगों को कोई उपयोगी जानकारी या मनोरंजन देते हैं तो इसका फायदा भी Creators को इनाम के रूप में YouTube द्वारा मिलता है।

इसलिए यदि आप भी अपना यूट्यूब चैनल की शुरुआत करने जा रहे हैं या शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा आखिर YouTube से कैसे वीडियो अपलोड करके पैसे कमाए जाते हैं तो आपकी इस समस्या का जवाब आपको इस लेख में जरूर मिलेगा।

क्योंकि यहां मैं आपको अधिक से अधिक तरीकों के बारे में बताने की कोशिश करूंगा जिनसे YouTube के जरिए आप पैसा कमा सकते हैं।

दोस्तों आज कोई एक नहीं बल्कि भारत में हजारों लोग YouTube से लाखों रुपए कमा रहे हैं और अब आप भी कमा सकते हैं तो आइए शुरू करते हैं और सबसे पहले जानते हैं।

यहाँ पढ़े:- Youtube Se Movie Download Kaise Kare In Hindi ?

Youtube Par Video Upload करके पैसे कैसे कमाये ?

#1 दोस्तों पहले स्टेप में यदि आप YouTube के जरिए पैसा कमाना चाहते तो यूट्यूब चैनल बनाएं आप कुछ ही Steps में आसानी से अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं।

#2 यूट्यूब चैनल बनाने के बाद अब आप तैयार हैं इस पर वीडियोस बनाने के लिए तथा YouTube से पैसा कमाने के लिए लेकिन उससे पहले आपको कुछ चीजों का जानना बहुत जरूरी है।

YouTube Par Video Upload करने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें ?

• दोस्तों यूट्यूब से पैसे कमाने की सोच रहें हैं तो कभी भी दूसरे की वीडियो अर्थात जो पहले YouTube पर पब्लिश हो उसे कभी भी अपने चैनल पर पब्लिश ना करें क्योंकि इससे चैनल पर कॉपीराइट Strike आ सकती है, और आपका चैनल बंद भी हो सकता है।

• आपकी वीडियो Informative या Entertain होनी चाहिए! क्योंकि लोग Boaring वीडियोस देखना पसंद नहीं करते। हालांकि आप अपनी वीडियो कितनी भी बड़ी Length की रख सकते हैं लेकिन वीडियो मैं क्वालिटी होनी चाहिए।

• इसके अलावा वर्तमान समय में YouTube से कमाई शुरू करने के लिए आपके चैनल पर 4000 Hours का WatchTime तथा 1000 subscribers कम से कम होना जरूरी है। तभी आप गूगल ऐडसेंस से अपने चैनल को Monetize कर पैसा कमाना शुरू कर पाएंगे।

• आप अपनी वीडियोस में जिन Images, Songs या Videos का इस्तेमाल करने वाले हैं वह कॉपीराइट नहीं होनी चाहिए। हालांकि आप नॉन-कॉपीराइट Images, Videos का इस्तेमाल अपनी वीडियोस में कर सकते हैं।

• दोस्तों वीडियो प्रोफेशनल बनाएं! अर्थात Video की Audio क्वालिटी शानदार होनी चाहिए। और Video Thumbnail भी देखते ही यूज़र्स को पसंद आ जाये। Example के लिए आप अपने Favourite YouTube की वीडियोस देख सकते हैं।

तो दोस्तों इनके अलावा भी कहीं ऐसी बातें हैं जो YouTube चैनल पर वीडियो अपलोड करते समय आपको ध्यान रखनी चाहिए लेकिन जैसे-जैसे आप यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करते जाएंगे तो आपको और भी कहीं सारी जानकारियां होती जाएंगी।

लेकिन दोस्तों यदि आप उपरोक्त बातों को Follow करते हैं, और आपके YouTube चैनल पर Adsense मोनेटाइजेशन इनेबल हो जाता है।

तो उसके बाद आप YouTube से पैसा कमाना शुरू कर सकते है। लेकिन आखिर कितना पैसा और कौन-कौन से तरीके से आप यूट्यूब पर पैसा कमा सकते हैं? आइए जानते हैं।

यहाँ पढ़े:- YouTube Channel Ko Adsense Se Link Kaise Kare 

YouTube Se Paise Kaise Kamaye Top 5 Ideas ?

1. Google Adsense

दोस्तों यह तो सबसे Basic Earning Source है, किसी भी YouTube का क्योंकि यूट्यूब Videos पर जो आपको Ads दिखाई देते हैं वह गूगल ऐडसेंस के द्वारा ही किसी चैनल पर लगाए जाते हैं।

इसलिये Channel पर ads लगने के बाद जितने अधिक Views आपकी Video पर आएंगे उतनी आपकी Earning होगी।

2. Affiliate Marketing

दोस्तों इसके अलावा Affiliate Marketing के जरिए भी आज लोग अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से लाखों में कमा रहे हैं,लेकिन यदि आप नहीं जानते कि Affiliate मार्केटिंग क्या है, और इससे कैसे पैसे कमाए तो आप हमारे आर्टिकल्स को पढ़ सकते हैं।

3. Sponsorship

दोस्तों अक्सर आपने YouTube पर वीडियो देखते समय गौर किया होगा कि वीडियो के बीच में आपको 30 सेकंड या 1 मिनट किसी ऐप के बारे में या किसी वेबसाइट का प्रचार YouTuber द्वारा किया जाता है दोस्तों इस प्रकार किसी के ब्रांड को अपने यूट्यूब चैनल के जरिए Creator द्वारा प्रमोट किया जाता है।

जिसके बदले में एक Sponsorship के एक लाख रुपए तक भी मिल जाते हैं यदि आपके चैनल पर लाखों Subsribers हैं तभी इससे आप सोच सकते हैं कि आखिर कैसे YouTube चैनल से लाखों रुपए हर महीने आसानी से कमा पाते हैं।

4. Referral Income

दोस्तों यूट्यूब एक रेफरल इनकम का भी एक बेहतरीन Source है यदि आपकी कोई वेबसाइट है तो आप उसका Link YouTube वीडियो के Description में दे सकते हैं।

जिससे यदि कोई उस वीडियो के डिस्क्रिप्शन को check कर link पर क्लिक करते हुए उस वेबसाइट पर User आता है तो इससे YouTube के जरिए आये Traffic से किसी वेबसाइट में रेफरल इनकम होती है।

तो दोस्तों यह थे मुख्य तरीके जिससे एक YouTube चैनल के जरिए कमाई की जा सकती है।

लेकिन जैसे-जैसे चैनल बड़ा हो जाता है तो एक Creator के लिए पैसे कमाने के और भी रास्ते सामने आ जाते हैं।

तो दोस्तों यदि आप चैनल की शुरुआत करने जा रहे हैं तो हालांकि आज Competition बहुत है। लेकिन यदि आपका Content अच्छा है वीडियो में दम है तो आप YouTube पर एक दिन जरुर सफल होंगे।

लेकिन ध्यान रहे आपको हार नहीं माननी है आपका चैनल भी एक दिन Grow होगा तथा आप भी लाखों कमा सकते हैं।

मुझे उम्मीद है इस आर्टिकल में दी गई जानकारी Help Full साबित होगी। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई तो सोशल मीडिया पर भी शेयर कर लोगों को यह जानकारी देने में उनकी मदद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here