Home Youtube YouTube Channel Ko Adsense Se Link Kaise Kare

YouTube Channel Ko Adsense Se Link Kaise Kare

288
0
YouTube Channel Ko Adsense
YouTube Channel Ko Adsense Se Link Kaise Kare

2020 में YouTube Channel Ko Adsense Se Link Kaise Kare, Youtube चैनल को Adsense अकाउंट से लिंक कैसे किया जाए अक्सर ऐसे सवालों के जवाब  नये Youtubers जानना चाहते हैं, ताकि उन्हें अपनी पहली Payment Receive करने में आसानी हो। Youtube Link Adsense Account!

नमस्कार स्वागत है आपका Allhindisupport पर दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको एक सरल तरीका बताने वाले हैं, जिससे आप अपने Youtube चैनल को Adsense से जोड़ सकें दोस्तों आज जैसे-जैसे इंटरनेट तेजी से लोगों तक पहुंच रहा है,

वैसे वैसे भारत में कई सारे नए Youtube Creators सामने आ रहे हैं, तो यदि आपका भी एक Youtube चैनल है, तो आपके लिए यह जानकारी बेहद उपयोगी साबित हो सकती है।

क्योंकि Youtube से पैसा कमाने के लिए आपको Monetization Enable करना ही होगा और उसके लिए आपको Adsense प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना पड़ता है तो चलिए दोस्तों अब हम Step by step जान लेते हैं कि…

यह भी पड़े: Youtube चैनल पर Video Upload करके पैसे कमाए ?

YouTube Channel Ko Adsense Se Link Kaise Kare ?

 1   दोस्तो सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में अपने Youtube Channel पर जाएं वहां पर आपको Beta Studio पर आना है, क्योंकि Classic studio इस समय अभी हमें यूट्यूब पर नहीं दिखाई देता है।

 2   अब यहां पर आने के बाद आपको side में एक Monetization का बटन दिखाई देगा जैसा कि आप अभी स्क्रीनशॉट पर देख सकते हैं, आपको इस पर क्लिक कर देना है।

 3   Monetization पर क्लिक करते ही आपको आपके चैनल के लाइव subscribers दिखाई देंगे साथ ही Total Watch time भी आपको देखने को मिलेगा।

Note (यूट्यूब पर चैनल मोनेटाइजेशन कर पैसा कमाने के लिए आपका 1,000 Subscribers एवं 4000 घंटे का Watch time पूरा होना चाहिए)

अब यदि आपके Subscribers एवं Watch टाइम इन दोनों में से कोई पूरा नहीं हुआ है तो फिर notify me when I am eligible पर क्लिक कर दीजिए।

अब दोस्तों जैसे ही यह दोनों ही चीजें Complete होती है, तो आपको Youtube Mail के जरिए यह Notify कर देगा कि आपका चैनल अब मोनेटाइजेशन के लिए Ready हो चुका है।

अब जब कुछ दिनों बाद आपके चैनल पर जरूरी Subscribers एवं watch time कंप्लीट हो जाता है, तो आपको फिर से Youtube चैनल पर आकर मोनेटाइजेशन बटन पर क्लिक करना है।

 4   अब आप यहां पर देखेंगे Blue color में Apply Now का बटन दिखाई दे रहा है अब इस बटन पर क्लिक कर दें।

दोस्तों इतना करते ही आपके सामने एक New पेज ओपन होगा और इसमें चैनल को मोनेटाइजेशन करने के लिए आपके सामने 3 Steps कंप्लीट करने होंगे।

पहले Step में Review Partner Programs Terms का option है, आप नीचे Start बटन पर क्लिक करें।

 5   अब यहां पर आपको यूट्यूब की Terms देखने को मिलेगी और नीचे Accept terms का बटन दिखाई देग इन Terms को एक्सेप्ट कर लीजिए हालांकि आप चाहें तो इन टर्म्स को पढ़ भी सकते हैं।

 6   दोस्तों अब कुछ सेकेंड्स का Wait कीजिए और यहां पर आपका पहला Step Complete हो जाएगा उसके बाद यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन की दूसरी स्टेप में Sign up for Google AdSense Tab पर आएं और Start बटन पर क्लिक करें।

 7   अब आपके सामने तीन ऑप्शन होंगी यदि आपका ऐडसेंस अकाउंट पहले से बना हुआ है तो Yes I Have a existing Account पर क्लिक करें अन्यथा I Dont Have an existing account पर क्लिक करें, और नीचे Continue बटन पर क्लिक कर दीजिए।

तो दोस्तों अब यदि आपके पास यहां पर ऐडसेंस अकाउंट नहीं है, तो आप बना लीजिए अन्यथा आप i have Existing Account पर क्लिक कर आगे बढ़ सकते हैं।

 8   यदि आपका पहले से Adsense अकाउंट है, तो आपको आपके Adjust अकाउंट में Redirect कर दिया जाएगा और आपको अपनी Adsense वाली Email ID Fill करनी होगी और उसके बाद Accept Association बटन पर क्लिक करें।

YouTube Channel Ko Adsense

अब इसके बाद आपके सामने Redirect का एक ऑप्शन आएगा आपको रीडायरेक्ट बटन पर क्लिक कर देना है दोस्तों इस तरह आपका दूसरा स्टेप भी कंप्लीट हो जाएगा।

YouTube Channel Ko Adsense

और अब आप जैसा कि स्क्रीनशॉट पर देख पा रहे होंगे तीसरे चरण में आपका मोनेटाइजेशन Review में चला जायेगा और जैसे ही review कंप्लीट हो होता है, और आपके चैनल में मोनेटाइजेशन इनेबल हो जाता है तो इसकी सूचना आपको Mail के जरिए दी जाएगी।YouTube Channel Ko Adsense

तो दोस्तों इस प्रकार 2020 में आप अपने Youtube चैनल को Adsense से Link कर उससे पैसा कमा सकते हैं उम्मीद है इस लेख में दी गई जानकारी आपके लिए Usefull साबित होगी यदि आपका कोई और भी सवाल हो तो कमेंट में जरूर बताएं और साथ ही जानकारी पसंद आती है इसे अधिक से अधिक शेयर करें ताकि अन्य यूजर्स को भी इसकी जानकारी पहुंच सके।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here