Home Cyber Crime Chori Hua Mobile Kaise Khoje Google Ki Madad Se ?

Chori Hua Mobile Kaise Khoje Google Ki Madad Se ?

711
0
Chori Hua Mobile Kaise Khoje

Chori Hua Mobile Kaise Khoje दोस्तों आज मोबाइल हमारे लिए सबसे कीमती वस्तु में से एक बन चुका है इसलिए बिना मोबाइल फोन के एक दिन भी रह पाना कई लोगों के लिए असंभव सा हो गया है लेकिन यदि हमारा स्मार्टफोन कहीं खो जाए या चोरी कर लिया जाए।

तो ऐसे में क्या होगा क्या आप पुलिस में जाएंगे F. I. R. लिखवाने जायेंगे इतना करने के बाद भी कोई गारंटी है की आपका मोबाइल मिल जायेगा नहीं ना लेकिन यह सब करने से पहले यदि आपको वह तरीका पता हो जिससे आप आसानी से अपने फोन को खुद ट्रैक कर सकते हैं तो कैसा रहेगा।

जानना चाहते हैं वह कोनसा तरीका जिससे आप खुद अपने खोए या चुराए गये फोन की लोकेशन का पता कर सकते हैं, उस फोन को Ring कर सकते हैं या फिर उसका सारा डाटा भी डिलीट कर सकते हैं ताकि कोई भी आपके डाटा के साथ छेड़-छाड़ नहीं कर पाहे।

दोस्तों यहां में कोई आपको बड़ी और अद्भुत ट्रिक नहीं बताने वाला हूं, क्योंकि गूगल द्वारा सभी यूजर्स को एक फ्री service दी गई है जिसके जरिए वे आसानी से अपने गूगल अकाउंट के जरिए स्मार्ट फोन को Track कर सकते हैं लेकिन यदि आपको इस सर्विस की जानकारी नहीं है, तो देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं।

खोए हुआ फोन को वापस पाने के लिए आपके पास निम्नलिखित तीन चीजों का होना जरूरी है।

1. Chori Hua Mobile Kaise Khoje गूगल की मदद से ?

 1   खोये हुआ फोन पर जिस ईमेल आईडी और पासवर्ड से लॉगइन किया था, उसी गूगल अकाउंट की जानकारी अर्थात ID और Password आपके पास होना चाहिए।

 2   आपको उस Gmail ID को ओपन करना है जो मोबाइल चोरी हुआ ता अब सबसे पहले आपको किसी अन्य Computer Mobile में जाकर Google Account से Sign In करने के लिए Chrome ब्राउज़र में जाएँ और Gmail Id को ओपन करके Sign in पर क्लिक कीजिये।

 3   उसके बाद अपनी Email id टाइप करें और Next पर क्लिक कर दीजिये।

 4   अब अपना Password टाइप करने के बाद फिर से Next बटन पर क्लिक कर दीजिये इस प्रकार आप दुसरे Computer Mobile में उसी Email id से सफलतापूर्वक Login कर चुके हैं, अब आपको Google search Bar में Where is my phone टाइप कर search कर देना है।

 5   दोस्तों इतना करते ही आपको नीचे दिखाई दे रहे find my phone सर्च result पर क्लिक कर दीजिये।

 6   अब आपको वे सभी Smartphone दिखाई देंगे जिनमें आपने उस Email id से login किया था अब आपको जो mobile खो गया है उस मोबाइल पर क्लिक करना है।

 7   अब एक बार फिर से आपको उस Email id का password enter करना होगा जो मोबाइल चोरी हुआ ता या खोए ता।

Chori Hua Mobile Kaise Khoje

 8   अब आप देखेंगे आपके सामने Ring, Locate जैसे आप्शन दिखाई दे रहे हैं, यदि आप Locate पर क्लिक करेंगे तो आपको अपने Phone की Live Location देखने को मिल जाएगी।

ध्यान दें- लोकेशन तभी दिखाई देगी जब उस Mobile में इन्टरनेट ON होगा।

 9   तो दोस्तों इसके अलावा यदि आप उस Phone को Lock करना चाहते हैं तो Lock Your Phone आप्शन पर क्लिक कीजिये।

Chori Hua Mobile Kaise Khoje

 10   और अब आप कोई भी Password सेट कर Mobile को lock कर सकते हैं, या आप एक message add कर सकते हैं, जिसमें आप अपनी contact info दे सके और वह व्यक्ति चाहेगा तो

आपको आपका Mobile वापस भी कर सकता है यदि अगर Mobile रास्ते में खो गया है यह इनफार्मेशन Type करने के बाद नीचे lock बटन पर क्लिक कर दीजिये और आपका Smartphone lock हो जाएगा।

तो दोस्तों आप यह कदम उठा सकते हैं यदि आपका Mobile चोरी या खो जाता है तथा इस प्रकार आप अपने खोए हुए फोन की लोकेशन को चेक कर सकते हैं !

2. यदि फोन कहीं आस-पास खो जाए तो क्या करें ?

दोस्तों आपका मोबाइल घर पर ही कहीं कोने में रह गया है,और आप उसे ढूंढना चाहते हैं और मोबाइल भी साइलेंट में है।

तो ऐसे में उस फोन को ढूंढने के लिए यह सर्विस आपके काम आएगी आप सिर्फ Ring पर क्लिक कर दीजिए और आपका मोबाइल on होगा तो कुछ सेकंड्स बाद Ring होने लग जाएगा।

3. Chori Hua Mobile का सारा डाटा डिलीट कैसे करें ?

दोस्तों यदि किसी गलत व्यक्ति या चोर के हाथ में आपका मोबाइल आ चुका है और उसने आपका मोबाइल स्विच ऑफ कर लिया है, तथा उसकी लोकेशन को आप Track नहीं कर पा रहे हैं।

तो इस स्थिति में आप इस फीचर के जरिए उस मोबाइल के डाटा को डिलीट कर सकते हैं, जिसका फायदा यह होगा कि वह यूजर आपके बारे में, आपके दोस्तों के या किसी के बारे में जानकारी नहीं प्राप्त कर सकता।

Chori Hua Mobile Kaise Khojeइसलिए यदि फोन नहीं मिलता है तो लास्ट में यह फीचर आपके डेटा को SAFE रखने में मदद करता है।

लेकिन ध्यान दे एक बार DATA ERASE करने के बाद वह फोन रिसेट हो जाएगा तो भविष्य में यदि वह मोबाइल ऑन होता है।

तथा उस में नेट चलता भी है तो आप इस फीचर के जरिए भी पता नहीं लगा पाएंगे की मेरा phone कहाँ पर है।

उम्मीद करता हूं खोया फोन वापस पानी में यह ट्रिक आपकी हेल्प करेगी यदि आपको आज के इस  आर्टिकल में दी गई जानकारी पसंद आई है, तो सोशल मीडिया पर शेयर कर अन्य यूजर्स को भी यह जरूरी इंफॉर्मेशन दे सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here