Home Android Apps Paytm KYC Kaise Kare ! Paytm में KYC Verify कैसे करे

Paytm KYC Kaise Kare ! Paytm में KYC Verify कैसे करे

686
2
Paytm KYC Kaise Kare ! Paytm में KYC Verify कैसे करे
Paytm KYC Kaise Kare ! Paytm में KYC Verify कैसे करे

दोस्तों  शायद ही कोई ऐसा यूज़र हो जो ऑनलाइन पैसों का लेन-देंन (Transection) करता हो! तथा Paytm के बारे में ना जानते हो! और मुझे उम्मीद है आपको भी Paytm के बारे में जरूर पता होगा! है ना

दोस्तों जब पेटीएम की शुरुआत की गई थी तब Kyc होना इतना महत्वपूर्ण नहीं था! परंतु आज आपको पेटीएम के सभी महत्वपूर्ण Offers एवं Features का उपयोग करने के लिए पेटीएम KYC करवाना बेहद जरूरी हो गया है। तो ऐसे में यदि आपने अब तक पेटीएम KYC नहीं की है और करवाने के बारे में सोच रहे हैं! तो आज का यह लेख आपके लिए ही लिखा गया है।

दोस्तों Paytm KYC करवाने से पूर्व थोड़ा बहुत जान लेते है!

दोस्तों यदि आप बिना जानकारी के KYC करवाते हैं!  तो आपको इसके लिए काफी  भाग-दौड़ करनी पड़ सकती है! जिसमें आपका काफी टाइम खराब होगा! लेकिन यदि आपको Proper जानकारी हो तो आप पेटीएम KYC के लिए सही Steps उठा सकते हैं।

 दोस्तों इस लेख में मैं आपको बताने वाला हूं कि कैसे आप आसानी से अपनी Paytm KYC कर सकते हैं! इसके लिए आपको जो Steps उठाने होंगे! उन सभी के बारे में विस्तार पूर्वक इस लेख में Screenshot से बताने जा रहा हूं!

Paytm KYC क्या है?

 दोस्तों RBI (भारतीय रिजर्व बैंक) की गाइडलाइंस के अनुसार प्रत्येक paytm Wallet यूजर्स को kyc करवाना अनिवार्य है! kyc मतलब  know your Customer अर्थात अपने ग्राहक को जानें! तो दोस्तों आपको बता दें कि पेटीएम में दो तरह की KYC होती हैं पहला Mini Kyc दूसरा Full KYC

Paytm Mini KYC Kya Hai

 Mini KYC 24 महीनों के लिए Valid है! जिसके बाद यदि आप अपनी Full kyc नहीं करवाते हैं तो आप अपने पेटीएम balance का उपयोग तथा अन्य फीचर्स का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

 दोस्तों यदि मैं यहां कुछ शब्द अपने Personal एक्सपीरियंस के बारे में बताऊं तो हाल ही मेरी Mini KYC की date पूरी हो चुकी थी! और मैंने तय date से पहले Full KYC नहीं कि थी! असल में मैंने Full KYC को नजरअंदाज कर दिया था! लेकिन mini kyc पूरी होने के बाद जब तक मैंने Full KYC नहीं कि तब तक जो मेरे Paytm Walllet में पैसे थे वह बैंक में ट्रांसफर नही हो पाए!

और न ही उन पैसे से Paytm Mall से कुछ ऑनलाइन आर्डर कर पाया तो दोस्तों उन दिनों में मुझे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा! मेरा वह पैसा सिर्फ Wallet में save था उसका कोई use नही थी! औऱ मुझे मजबुरी में Full kyc करनी पड़ी।😊

 तो दोस्तों यदि आप भी Mini Kyc करवाने की सोच रहे हैं तो आपको बता दूं कि 24 महीने के बाद आपको फुल Kyc करवानी होगी! तो अच्छा है कि आप अभी से फुल Kyc अभी से कर लें!

 तो दोस्तों आइए अब हम जान लेते हैं कि पेटीएम Full Kyc करवाने के क्या-क्या फायदे हैं?

दोस्तों जहां आप Mini kyc में 10,000 रुपए अधिकतम खर्च कर सकते हैं! वही Full Kyc करवाने के बाद यह संख्या एक लाख तक हो जाएगी।

 अतः आप एक लाख तक अपने पेटीएम Wallet में पैसा रख सकते हैं।

  •  आप आसानी से किसी भी बैंक में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।
  •  फुल केवाईसी करवानी के बाद आप Paytm पेमेंट्स बैंक savings अकाउंट ओपन कर सकते हैं।
  •  इसके अलावा पेटीएम की तरफ से आपको अनेक ऑफर्स एवं फीचर्स मिलते हैं।

Paytm Full KYC कैसे करें ?

 सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में Paytm App को ओपन कीजिए।

 Paytm App को ओपन करने के बाद Left साइड में आपको सबसे ऊपर मैं Menu बटन दिखाई देगा उस पर Tap कीजिए।

यहां पर आपको अपनी प्रोफाइल Show हो जाएगी! यदि आपकी Mini kyc हो रखी है, तो अब आप यहां पर Mini Kyc अपने अकाउंट को Full केवाईसी में अपडेट कर सकते हैं। 

Mini kyc तो आप अपने आधार कार्ड, Driving लाइसेंस के जरिए कर सकते हैं।

अतः Full kyc करने के लिए upgrade account& Unlock Benefits  के ऑप्शन पर Tap करना है।

उसके बाद अगले पेज पर Unlock all Benefits के बटन पर Tap करें!

 तो दोस्तों इतना करने पर आपको यहां पर तीन Option मिल जाएंगे kyc करने के लिए! यदि आप Full Kyc करवाना चाहते हैं तो आप Second या last ऑप्शन को चुनें!

 यदि आप दूसरा Option चुनते हैं तो आपको अपने Nearby Kyc point पर अपने डॉक्यूमेंट ले जाकर  अपनी पूरी Kyc करनी होगी

 लेकिन यदि आप घर बैठे Kyc Agent को बुलाकर अपनी Full Kyc करवाना चाहते हैं! तो आप last Option पर जाएं! और जो भी जरूरी Details फोन नंबर, Area पिन कोड, State इत्यादि सिलेक्ट करें! और उसके बाद नीचे Proceed के बटन पर क्लिक कीजिए।

 दोस्तों उसके बाद आप जिस Time& Date पर  Agent को Kyc हेतु बुलाना चाहते हैं उस टाइम डेट को सिलेक्ट कीजिए।

  •  उसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि यदि आपके पास पैन कार्ड है, तो उस पैन कार्ड नंबर को Enter कीजिए।
  • उसके बाद आप full paytm kyc and free paytm savings bank या Only full kyc में से कोई भी एक आवश्यक option  को choose कीजिए।
  •  और उसके बाद यहां  नीचे की और 4 ऑप्शन है, उन्हें पढ़ने के बाद सामने Tick कर दीजिए!
  • अब अंत में Proceed To book Appointment पर Tap कीजिए।
  •  तो दोस्तों इतना करते ही आपका Kyc अपॉइंटमेंट Book हो चुका है! और यहां पर जो आपको कि QR Code दिखाई देगा! उसका इस्तेमाल कर Paytm Agent आपकी फुल Kyc कर देगा। तो दोस्तों आज के लेख में आपने जाना कि कैसे आप आसानी से अपने पेटीएम की Full केवाईसी कर सकते हैं? उम्मीदे है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी! यदि आपके  मन में Paytm kyc से जुड़ा कोई भी सवाल है तो कमेंट में बेझिझक आप पूछ सकते हैं।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here